icona_sondaggio_1

दोबारा होने के खतरे के स्व-मूल्यांकन के लिए आईएसए मैनुअल और आईएसए प्रश्नावली को 2008 डाफ्ने प्रोजेक्ट के माध्यम से डिफ़रेंज़ा डोना द्वारा इटली में पेश किया गया।

यूरोपियन FuTuRE प्रोजेक्ट (अंतर्संबंधीय परिप्रेक्ष्य के साथ जीबीवी के लचीलेपन और प्रकट होने के उपकरणों को बढ़ावा देना) के लिए धन्यवाद, 2023 में डिफ़रेंज़ा डोना ने आईएसए मैनुअल और प्रश्नावली को अपडेट किया, ताकि रिश्तों में निजी स्थितियों में महिलाओं के खिलाफ पुरुष हिंसा में बढ़ाव को ध्यान में रखा जा सके, साथ ही हिंसा और भेदभाव के कई रूप जिनसे महिलाओं को अवगत कराया जा सकता है। आईएसए मैनुअल और प्रश्नावली अब डिजिटल और पेपर प्रारूप में उपलब्ध हैं और वैकल्पिक और सुगम संचार में 15 भाषाओं में अनुवादित हैं

महिलाओं के खिलाफ लिंग आधारित हिंसा को महिलाओं और घरेलू हिंसा (इस्तांबुल कन्वेंशन) के खिलाफ हिंसा को रोकने और मुकाबला करने पर यूरोप कन्वेंशन की परिषद द्वारा मानव अधिकारों के उल्लंघन और "लिंगों के बीच ऐतिहासिक रूप से असमान शक्ति संबंधों की अभिव्यक्ति" के रूप में मान्यता दी गई है। , जिसके कारण महिलाओं पर वर्चस्व कायम हुआ और पुरुषों द्वारा उनके साथ भेदभाव किया गया और उनकी पूर्ण मुक्ति को रोका गया"।
दुनिया के हर देश में सभी सामाजिक पृष्ठभूमि और सांस्कृतिक स्तर की महिलाएं हिंसा का शिकार हो सकती हैं और पीड़ित हो सकती हैं। यह घटना बहुत व्यापक है, भले ही इसका वास्तविक आकार अज्ञात हो।
महिलाओं के खिलाफ लैंगिक हिंसा का सबसे व्यापक रूप तथाकथित घरेलू हिंसा है, एक अभिव्यक्ति जो परिवार या एकल परिवार के भीतर या वर्तमान या पूर्व पति-पत्नी या साथी के बीच होने वाली शारीरिक, यौन, मनोवैज्ञानिक या आर्थिक हिंसा के सभी कृत्यों को संदर्भित करती है, भले ही क्या अपराधी पीड़ित के साथ एक ही निवास साझा करता है या साझा करता था (इस्तांबुल कन्वेंशन, अनुच्छेद 3)।
निजी संबंधों में महिलाओं द्वारा झेली गई हिंसा और उनके सहयोगियों या पूर्व-साथियों द्वारा की गई हिंसा, हिंसा का एक व्यापक रूप है जो प्यार, विश्वास और आत्म-सम्मान की भावनाओं को नष्ट कर देती है, जिसके शारीरिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण नकारात्मक परिणाम होते हैं।
महिलाओं के लिए हिंसा को तुरंत पहचानना मुश्किल है, खासकर हिंसा के सबसे छिपे हुए रूपों में, और हिंसा की व्यापक सामाजिक स्वीकृति के कारण कई हिंसक व्यवहारों को कम, सामान्य और उचित ठहराया जाता है। हिंसा को पहचानने और उसे एक नाम देने में सक्षम होने, इसकी विशेषता बताने वाले कारकों की पहचान करने और इसे बढ़ने से रोकने के लिए इसे पहचानना आवश्यक है।
जब हिंसा को प्रेम में छुपाया जाता है, किसी रिश्ते द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा या जब सामाजिक, सांस्कृतिक, धार्मिक या पारिवारिक दबाव मौजूद होता है, तो हिंसा को पहचानना और भी मुश्किल हो सकता है।
जागरूक होना, सहायता और समर्थन माँगना आवश्यक है। आख़िर कैसे?
यह संक्षिप्त मार्गदर्शिका और आईएसए प्रश्नावली जिसे आप स्वयं पूरा कर सकते हैं, आपकी सहायता करेगी।
आईएसए का मतलब है आत्म जागरूकता बढ़ाना, यानी जो हो रहा है उसके बारे में जागरूकता बढ़ाना।

आईएसए समझने के लिए उपयोगी है:

- आपके वर्तमान रिश्ते में (अपने साथी के साथ) या आपके पिछले रिश्ते में (अपने पूर्व साथी के साथ) क्या हो रहा है और जिसके बारे में आप चुनने में स्वतंत्र महसूस नहीं करते हैं;
- आपके पास किस स्तर का जोखिम है कि आपका साथी या पूर्व-साथी आपके खिलाफ फिर से हिंसा करेगा और क्या मदद मांगना या आपके द्वारा सक्रिय की गई सहायता प्रक्रिया को जारी रखना उचित है।